06 January 2020

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन ने प्रदेश के 12 मेधावी सिक्ख विद्यार्थियों को किया सम्मानित

एसोसियेशन की दो वर्ष की गतिविधियों पर आधारित पुस्तिका विमोचन
सिक्ख समाज ने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई – श्रीमती छाया वर्मा


रायपुर, 06 जनवरी 2019/ छत्तीसगढ़ सिक्ख वेलफेयर एसोसियेशन ने कल राज्य के 12 सिक्ख मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया। इसमें 94 अंक प्रतिशत पाने वाली रायपुर की छात्रा तवलीन कौर सलूजा और अंबिकापुर की 90 प्रतिशत अंक पाने वाली अंबिकपुर की छात्रा गुनीत कौर छाबड़ा को दलजीत कौर राजपाल की स्मृति गोल्ड मेडल, प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह दे कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने एसोसियेशन की इस पहल का स्वागत करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में सिक्ख समाज के लोग भले ही संख्या में कम हो पर इन्होंने राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई है। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसढ़ अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सरदार महेन्द्र सिंह छाबड़ा ने की। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष सलाम रिजवी विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित थे. इस अवसर पर एसोसियेशन की दो वर्ष की गतिविधियों पर आधारित एक पुस्तिका का भी अतिथियों ने विमोचन किया।  
 एसोसियेशन के संयोजक सरदार जे.एस. बॉम्बरा ने बताया की सरबत का भला के उद्देश्य से काम कर रही समाज सेवी संस्था छत्तीसगढ़ सिक्ख वेलफेयर एसोसियेशन ने कल होटल एम्ब्रोशिया में आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में राज्य के 10 अन्य मेधावी विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। जिन छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया उनमें रायपुर की नवनीत कौर, हररीत कौर, बसना के रजतप्रीत सिंह, महासमुन्द की हरप्रीत कौर, रायपुर की परवीन कौर, मनदीप कौर और कुलप्रीत कौर, भिलाई के बलजीत सिंह और दुर्ग के सिमर सिमरदीप सिंह शामिल थे।

संयोजक सरदार बॉम्बरा ने इस अवसर पर कहा कि एसोसियेशन व्दारा गत दो वर्षो में स्वास्थ्य, शिक्षा और परिवार परामर्श केन्द्र की दिशा में कार्य कर रही है। एसोसियेशन व्दारा नियमित रुप से मेडिकल कैम्पों का आयोजन किया जा रहा है। महावीर नगर गुरुव्दारा परिसर में श्री गुरु अंगददेव साहिब मेडिकल स्टोर के माध्यम से सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। गुरुव्दारा परिसर में ही विशेषज्ञ डॉक्टरों व्दारा चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। एसोसियेशन एक सर्वसुविधायुक्त हॉस्पिटल भी शुरु करने की दिशा में प्रयासरत है।
छत्तीसढ़ अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष सरदार महेन्द्र सिंह छाबड़ा ने इस मौके पर कहा राज्य शासन व्दारा अल्पसंख्यकों के लिए विभिन्न् योजनाएं क्रियान्वित की जा रही है। एसोसियेशन को अल्पसंख्यकों की मदद के लिए जो भी मदद आवश्यक होगा उस पर प्रस्ताव मिलने पर विचार किया जाएगा।
विद्यार्थियो के इस प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम में लोहड़ी जलाई गई और लोकप्रिय गायक सरदार इकबाल सिंह ओबेराय, जगपाल सिंह ने अपनी सुमधुर आवाज से गीतो की महफिल लगाई। इस मौके में एसोसियेशन के सचिव जे.एस. जब्बल, आर.एस.आजमानी, ए.एस.प्लाहा, जगदीश सिंह, कुलदीप सिंह छाबड़ा, दीप सिंह जब्बल, हरबक्श सिंह, बी.एस. सलूजा, अजीत सिंह राजपाल, डॉ. भजन सिंह छाबड़ा, महेन्द्र सिंह सलूजा, डॉ. जी.एस. बच्चू, जे.एस. ढ़डियाला, सरदार प्रीतपाल सिंह चंडोक, सतपाल सिंह गांधी, सुखबीर सिंह सिंघोत्रा, गुरदीप सिंह राजपाल, हरमिन्दर सिंह भामरा, जे.एस. खोखर,कोलंबिया कालेज के मनजीत सिंह हूरा, डॉ. किरण मलहोत्रा उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन तेजपाल सिंह हंसपाल ने किया।

No comments:

Post a Comment