29 July 2019

कोलंबिया ग्रुप परिसर टेकारी में सुखमनी साहिब का पाठ करने के बाद 150 पौधे लगाए गए

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन,कोलंबिया ग्रुप और ग्रीन आर्मी का पौधरोपण अभियान
- छात्र – छात्राएं करेंगे करेंगे रोपे गए पौधों की देखरेख -
^^ वन विभाग, छत्तीसगढ़ शासन व्दारा उपलब्ध कराए जा रहे पौधे ^^

रायपुर, 29 जुलाई 2019, राजधानी रायपुर के पर्यावरण में हरियाली लाने की दिशा में आज विधानसभा के पास ग्राम टेकारी स्थित कोलंबिया ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के परिसर में छात्र-छात्रोँ ने अपने पालकों, छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन और ग्रीन आर्मी के साथ मिल कर लगभग 150 पौधे लगाएं।

छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन संयोजक सरदार जी.एस. बाम्बरा ने बताया कि कोलंबिया ग्रुप में श्री गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में 550 पौधे लगाने के लक्ष्य के अंतर्गत यहां कुल 550 पौधे लगाएंगे। जिसमें से आज 150 पौधे लगाए गए हैं। अब आने वाले दिनों में वे इस परिसर में 300 पौधे और लगाए जाएंगे। पौधरोपण से पहले संस्थान में सिक्खों के पांचवे गुरु श्री गुरु अर्जुन देवजी व्दारा रचित ″सुखमनी साहिब जी″ का पाठ कर सरबत के भले के लिए अरदास की गई। उन्होंने कहा कि कोलंबिया ग्रुप के सचिव हरजीत सिंह हूरा व डायरेक्टर रविंदर सिंह हूरा की संस्था के परिसर को हराभरा करने की पहल और छात्र – छात्राओं को जिम्मेदारी देने से उनको पर्यावरण के प्रति सजगता और जिम्मेदारी का अहसास होगा। कालेज और स्कूल के प्राचार्य और शिक्षकों की भी सहभागिता रहेगी।

इस अवसर पर ग्रीन आर्मी की जोन अध्यक्ष श्रीमती हरदीप कौर ने बताया कि रायपुर शहर में संयुक्त रुप से पौधरोपण के कार्यक्रम से लोगों में काफी उत्साह है। जिन संस्थाओं में पौधरोपण किया जा रहा है वहां के छात्र – छात्राओं को पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी भी दी जा रही है। इसके अंतर्गत छात्र – छात्राओं पौधों को खाद्य, पानी देने और उनकी सुरक्षा भी करनी होगी। उन्होंने बताया कि आज यहां जामुन, नीम, करंज, आम, गुलमोहर, कटहल, अमरुद और मोहगनी को पौधों का रोपण किया गया। ग्रीन आर्मी के सदस्य भी समय समय में आकर यहां पौधों की निगरानी करेंगे। उन्होंने यह बताया कि ग्रीन आर्मी व्दारा शहर के विभिन्न हिस्सों में लगातार लगाए जा रहे पौधों को उपलब्ध कराने की दिशा में छत्तीसगढ़ शासन के वन विभाग व्दारा पूरी मदद की जा रही है।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ सिक्ख ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसियेशन के संयोजक जी.एस. बाम्बरा, सचिव जे.एस.जब्बल, दुर्गा महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य एस. एस. खनूजा, एच.एस.धींगरा, अमरीक सिंह गिल, बी.एस. सलूजा, जी.एस. धालीवाल, सुखबीर सिंह सिंघोत्रा, भूपेन्द्र सिंह, महिला सदस्यों में श्रीमती रविन्द्र बाम्बरा, श्रीमती पिंकी जब्बल, श्रीमती कमल प्लाहा,श्रीमती खनूजा, श्रीमती धालीवाल, श्रीमती धींगरा, श्रीमती सलूजा, कोलंबिया ग्रुप के सचिव हरजीत सिंह हूरा व डायरेक्टर रविंदर सिंह हूरा, ग्रीन आर्मी से हरदीप कौर, मोहन वर्या गनी, किशोर बरडिया, टारगेट,एन.आर.नायडू,गुरदीप सिंह टूटेजा, सुषमा सामंतराय, ममता कलवानी,दिनेश वर्मा, सनत मडहेरिया सनत देवांगन के साथ कालेज और स्कूल के छात्र –छात्राएं काफी संख्या में उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment